12 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



12 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - एमवे इंडिया ने निम्न में से किस मशहूर अभिनेता को अपना नया ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है?

उत्तर -  अमिताभ बच्चन


एमवे इंडिया ने बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की. यह एक ऐसा समय है जब दोनों ब्रांड समग्र स्वास्थ्य और कल्याण, महिला सशक्तिकरण और प्रगतिशील भारत के लिए उद्यमिता की ओर युवाओं को प्रेरित करने के महत्व पर संदेशों को प्रसारित करने के लिए एक साथ आए हैं. महत्वपूर्ण सहयोग के एक हिस्से के रूप में, वह एमवे ब्रांड और एमवे के सभी न्यूट्रीलाइट उत्पादों का समर्थन करेंगे.


प्रश्न - विश्व निमोनिया दिवस (World Pneumonia Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 12 नवंबर


हर साल 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है. ‘निमोनिया फेफड़ों में होने वाला एक संक्रमण (इन्फेक्शन) है, जिसके कारण फेफड़ों में द्रव या मवाद भर जाता है. इससे कारण लगातार खांसी बनी रहती है, बुखार रहता है और सांस लेने में तकलीफ होती है. इस गंभीर बीमारी के प्रति लोगों के बीच जागरुकता पैदा करने और इसकी गंभीरता उजागर करने के उद्देश्य को लेकर इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई थी. साल 2009 में पहली बार विश्व निमोनिया दिवस सेलिब्रेट किया गया था। 


प्रश्न - मोरीनारी वतनबे (Morinari Watanabe) को कितने साल की अवधि के लिए अंतर्राष्ट्रीय जिमनास्टिक्स फेडरेशन के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया?

उत्तर - तीन साल


मोरीनारी वतनबे (Morinari Watanabe) को तीन साल की अवधि के लिए अंतर्राष्ट्रीय जिमनास्टिक्स फेडरेशन या फेडरेशन इंटरनेशनेल डी जिमनास्टिक के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया. तुर्की में एक सम्मेलन के दौरान आयोजित फेडरेशन इंटरनेशनेल डी जिमनास्टिक राष्ट्रपति चुनाव में मोरिनारी वतनबे ने अज़रबैजान के दावेदार फरीद गेबोव को हराया. इससे पहले, उन्हें 2016 में 4 साल के कार्यकाल के लिए FIG के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। 


प्रश्न - नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के नए महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर - सत्य नारायण प्रधान


झारखंड कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी सत्य नारायण प्रधान को 31 अगस्त, 2024 तक या अगले आदेश तक प्रतिनियुक्ति के आधार पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के महानिदेशक होने के बावजूद एस एन प्रधान वर्तमान में एनसीबी प्रमुख (एनडीआरएफ) का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे थे. राकेश अस्थाना की दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्ति के बाद प्रधान को यह अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई थी। 


प्रश्न - भारत ने 10 नवंबर 2021 को कौन-सा इलेक्ट्रिक वाहन जागरूकता वेब पोर्टल लॉन्च किया है? 

उत्तर -  ई-अमृत पोर्टल


भारत ने 10 नवंबर, 2021 को "ई-अमृत पोर्टल" नामक एक इलेक्ट्रिक वाहन जागरूकता वेब पोर्टल लॉन्च किया है. ई-अमृत पोर्टल "भारत के परिवहन के लिए त्वरित ई-गतिशीलता क्रांति" के लिए निर्मित किया गया है. यह वेब पोर्टल नीति आयोग द्वारा UK सरकार के सहयोग से भारत-UK संयुक्त रोडमैप, 2030 के एक हिस्से के रूप में विकसित किया गया था. इस वेब पोर्टल को PC, मोबाइल फोन, स्क्रीन रीडर और टैबलेट जैसे विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 नवंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment