14 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



14 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक दुनिया के विभिन्न नेताओं में किसे सर्वे में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?

उत्तर - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं. अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में पीएम मोदी की एप्रूवल रेटिंग अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन से भी ज्यादा है. इस सर्वे में पीएम मोदी की एप्रूवल रेटिंग 70 प्रतिशत है. दुनिया के 13 राष्ट्रप्रमुखों की लिस्ट में पीएम मोदी पहले नंबर पर हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति 6ठे और बोरिस जॉनसन 10वें नंबर पर हैं.


प्रश्न - ग्लोबल ड्रग पॉलिसी इंडेक्स 2021 में भारत को कौन सा स्थान प्राप्त हुआ है?

उत्तर - 18वां स्थान


हाल ही में ‘हार्म रिडक्शन कंसोर्टियम’ द्वारा ‘ग्लोबल ड्रग पॉलिसी इंडेक्स’ का उद्घाटन संस्करण जारी किया गया. 30 देशों में भारत का स्थान 18वाँ है. इसका कुल स्कोर 46/100 है. ‘हार्म रिडक्शन कंसोर्टियम’ नेटवर्क का एक वैश्विक कंसोर्टियम है जिसका लक्ष्य वैश्विक रूप से ‘वॉर ऑन ड्रग्स’ को चुनौती देना, नुकसान कम करने वाली सेवाओं तक पहुँच बढ़ाना और नुकसान में कमी के लिये संसाधनों को बढ़ाने की वकालत करना है.


प्रश्न - असम के गायक, संगीतकार, अभिनेता जुबिन गर्ग को किस बैंक ने राज्य के लिए अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है?

उत्तर - बंधन बैंक


बंधन बैंक ने असम में लोकप्रिय असमिया और बॉलीवुड गायक जुबिन गर्ग (Zubeen Garg) को बैंक का ब्रांड एंबेसडर घोषित किया है. यह जुड़ाव बंधन बैंक के लिए एक मील का पत्थर है क्योंकि यह पहली बार है जब बैंक ने छह साल पहले अपनी स्थापना के बाद से किसी ब्रांड एंबेसडर के साथ जुड़ाव किया है. इस एसोसिएशन की शुरुआत को चिह्नित करने के लिए, जुबीन ने अपना नया संगीत वीडियो जारी किया है जो असमिया संस्कृति और विरासत के विविध तत्वों को प्रदर्शित करता है.


प्रश्न - नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के नए महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर - सत्य नारायण प्रधान


झारखंड कैडर के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारी सत्य नारायण प्रधान को 31 अगस्त, 2024 तक या अगले आदेश तक प्रतिनियुक्ति के आधार पर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के महानिदेशक होने के बावजूद एस एन प्रधान वर्तमान में एनसीबी प्रमुख (एनडीआरएफ) का अतिरिक्त कार्यभार संभाल रहे थे. राकेश अस्थाना की दिल्ली पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्ति के बाद प्रधान को यह अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई थी.


प्रश्न - भारत ने 10 नवंबर 2021 को कौन-सा इलेक्ट्रिक वाहन जागरूकता वेब पोर्टल लॉन्च किया है? 

उत्तर -  ई-अमृत पोर्टल


भारत ने 10 नवंबर, 2021 को "ई-अमृत पोर्टल" नामक एक इलेक्ट्रिक वाहन जागरूकता वेब पोर्टल लॉन्च किया है. ई-अमृत पोर्टल "भारत के परिवहन के लिए त्वरित ई-गतिशीलता क्रांति" के लिए निर्मित किया गया है. यह वेब पोर्टल नीति आयोग द्वारा UK सरकार के सहयोग से भारत-UK संयुक्त रोडमैप, 2030 के एक हिस्से के रूप में विकसित किया गया था. इस वेब पोर्टल को PC, मोबाइल फोन, स्क्रीन रीडर और टैबलेट जैसे विभिन्न उपकरणों का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 नवंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment