16 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



16 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - कौन सा केंद्रीय मंत्रालय “न्यूट्रीशन स्मार्ट विलेज” (Nutrition Smart Village) पहल शुरू करने जा रहा है?

उत्तर - कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय


कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय पोषण अभियान को मजबूत करने के लिए “न्यूट्रीशन स्मार्ट विलेज” (Nutrition Smart Village) पर एक कार्यक्रम लांच करने जा रहा है। यह योजना ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का एक हिस्सा है। इस पहल का उद्देश्य कृषि में महिलाओं पर अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना (All India Coordinated Research Project on Women in Agriculture – AICRP-WIA) के नेटवर्क के माध्यम से पूरे भारत में 75 गांवों तक पहुंचना है। इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में पोषण संबंधी जागरूकता, शिक्षा और व्यवहार परिवर्तन को बढ़ावा देना, कुपोषण को दूर करने के लिए स्थानीय नुस्खे का उपयोग करना और पोषण के प्रति संवेदनशील कृषि को लागू करना है।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने भारत के साथ संसदीय मैत्री संघ (Parliamentary Friendship Association) का गठन किया?

उत्तर - श्रीलंका


श्रीलंका ने भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए श्रीलंकाई संसद के वरिष्ठ सदस्यों के साथ भारत-श्रीलंका संसदीय मैत्री समूह (Parliamentary Friendship Association) का गठन किया। श्रीलंका ने पहले चीनी उर्वरक की खेप को खारिज करने के बाद भारत से उर्वरक खरीदने का फैसला किया था। श्रीलंका की 9वीं संसद के लिए भारत-श्रीलंका संसदीय मैत्री संघ की स्थापना हाल ही में की गई थी।


प्रश्न - संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा (UN Peacekeeping) प्रमुख ने किस महाद्वीप में स्थित साहेल क्षेत्र (Sahel region) में संकट के बारे में चेतावनी दी?

उत्तर - अफ्रीका


संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा प्रमुख ने अफ्रीका के साहेल क्षेत्र (Sahel region) में संकट के बारे में चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि लाखों लोग विस्थापित हैं। उन्होंने बच्चों के लिए स्कूलों की पहुंच में कमी और लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की कमी के बारे में भी चेतावनी दी। वह G5 साहेल बल पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में बोल रहे थे। G5 साहेल बल को साहेल क्षेत्र में आतंकवादी खतरे से लड़ने के लिए 2017 में पांच अफ्रीकी देशों चाड, माली, बुर्किना फासो, नाइजर और मॉरिटानिया द्वारा स्थापित किया गया था।


प्रश्न - दुनिया भर में ‘विश्व निमोनिया दिवस’ (World Pneumonia Day) कब मनाया जाता है?

उत्तर - 12 नवंबर


विश्व निमोनिया दिवस हर साल 12 नवंबर को मनाया जाता है। 100 से अधिक बाल संगठन पहले विश्व निमोनिया दिवस आयोजित करने के लिए बाल निमोनिया के खिलाफ वैश्विक गठबंधन (Global Coalition against Child Pneumonia) में शामिल हुए। सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत, भारत में न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन (Pneumococcal Conjugate Vaccine – PCV) कार्यक्रम शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जागरूकता फैलाना और निमोनिया के कारण बच्चों में मृत्यु दर और रुग्णता को कम करना है। भारत में, अनुमान है कि 1.2 मिलियन बच्चे 5 साल से पहले मर जाते हैं और 15.9% मौतें निमोनिया के कारण होती हैं।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 नवंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment