3 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



3 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



प्रश्न - निम्न में से किस देश ने 5 से 11 साल के बच्चों के लिए फाइजर टीके को मंजूरी प्रदान कर दी है?

उत्तर - अमेरिका


बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए अमेरिका को टीकाकरण के क्षेत्र में बड़ी सफलता मिली है. दरअसल, अब यहां के 5 से 11 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन 'फाइजर' की खुराक दी जाएगी और इसके लिए अमेरिकी खाद्य और औषधि प्रशासन (FDA) ने 29 अक्टूबर 2021 को मंजूरी भी दे दी. इसके साथ ही अमेरिका में बच्चों को लगने वाली पहली वैक्सीन फाइजर ही बन गई है.


प्रश्न - भारत और विश्व बैंक ने किस राज्य में स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं?

उत्तर - मेघालय 


भारत सरकार और विश्व बैंक ने मेघालय में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए 40 मिलियन डॉलर की परियोजना के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. इस परियोजना से राज्य के सभी 11 जिलों को लाभ होगा. यह प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर स्वास्थ्य क्षेत्र के कर्मचारियों को उनके नैदानिक कौशल का निर्माण के साथ ही योजना और प्रबंधन क्षमताओं को मजबूत करके लाभान्वित करेगा. सामुदायिक स्तर पर, यह महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाओं का बेहतर उपयोग करने में सक्षम बनाएगा. इस परियोजना के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं का कवरेज गरीबों और कमजोर लोगों के लिए सुलभ और वहनीय बनाया जाएगा.


प्रश्न - WMO की 2021 की अस्थायी स्टेट ऑफ क्लाइमेट की रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2013 और वर्ष 2021 के बीच  वैश्विक समुद्र के जल-स्तर में कितनी वृद्धि प्रति वर्ष हुई है?

उत्तर - 4.4 मिमी.


WMO की 2021 की अस्थायी स्टेट ऑफ क्लाइमेट की रिपोर्ट में यह कहा गया है कि वर्ष, 1993 और वर्ष, 2002 के बीच औसत वैश्विक समुद्र स्तर की वृद्धि 2.1 मिमी प्रति वर्ष हुई थी और 2013 और वर्ष, 2021 के बीच यह वृद्धि 4.4 मिमी प्रति वर्ष थी. यह ज्यादातर ग्लेशियरों और बर्फ की चादरों से बर्फ के द्रव्यमान के नुकसान के कारण था. आर्कटिक समुद्री बर्फ वर्ष, 1981-2010 के औसत से इस वर्ष मार्च में अपने अधिकतम स्तर से नीचे थी. वर्ष, 2021 के लिए वैश्विक औसत तापमान (जनवरी से सितंबर के आंकड़ों के आधार पर) वर्ष, 1850-1900 के औसत से लगभग 1.09 डिग्री सेल्सियस अधिक था.


प्रश्न - जलवायु वित्त के लिए विकसित देश वर्ष, 2023 में कितने बिलियन डॉलर का फंड जुटाने में सक्षम होंगे? 

उत्तर - 100 बिलियन डॉलर 


वर्ष, 2009 में कोपेनहेगन में COP15 की बैठक में, विकसित देशों ने जलवायु परिवर्तन शमन प्रयासों में विकासशील देशों का समर्थन करने के लिए वर्ष, 2020 तक प्रति वर्ष 100 बिलियन डॉलर जुटाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की थी. बेसिक देशों ने यह कहा कि वे वर्ष, 2021 से वर्ष, 2025 तक प्रति वर्ष 100 बिलियन डॉलर जुटाने के लिए अपने मौजूदा दायित्वों पर विकसित देशों से एक स्पष्ट रोड मैप की उम्मीद कर रहे थे, जोकि वित्त पर एक नया सामूहिक मात्रात्मक लक्ष्य है. कनाडा और जर्मनी के नेतृत्व में संयुक्त रूप से एक वित्त वितरण योजना में पिछले महीने यह कहा गया था कि, विकसित देश केवल वर्ष, 2023 में तीन साल की देरी के साथ 100 बिलियन डॉलर का फंड जुटाने में सक्षम होंगे.


प्रश्न - चीन ने अमेरिका की किस रिपोर्ट को वैज्ञानिक आधार या विश्वसनीयता से रहित बताया है?

उत्तर - कोविड की उत्पत्ति का बौद्धिक मूल्यांकन


अमेरिका की इस 18-पृष्ठ की रिपोर्ट में, अमेरिकी खुफिया समुदाय ने यह निष्कर्ष निकाला है कि कोरोना वायरस को जैविक हथियार के तौर पर विकसित नहीं किया गया था, लेकिन यह निर्धारित नहीं किया जा सका कि जानवरों के संपर्क के परिणामस्वरूप या फिर, किसी प्रयोगशाला की दुर्घटना से मनुष्यों को संक्रमित किया गया था. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन के अनुसार  “हजार बार दोहराया गया झूठ आखिर फिर भी झूठ ही है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि, यह रिपोर्ट कितनी बार प्रकाशित हुई या फिर, इस रिपोर्ट के कितने संस्करण आए, यह इस तथ्य को नहीं बदलेगा कि यह रिपोर्ट एक राजनीतिक हथकंडा और झूठी है, जिसका कोई वैज्ञानिक आधार या विश्वसनीयता नहीं है.”


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 नवंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment