31 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



31 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में खबरों में रहा क्वीन हीओ ह्वांग-ओके मेमोरियल पार्क (Queen Heo Hwang-ok Memorial Park) किस देश में स्थित है?

उत्तर - भारत


अयोध्या में सरयू के तट पर स्थित इस पार्क को पहले राम कथा पार्क के नाम से जाना जाता था, जिसका जीर्णोद्धार किया जा रहा है। 4 नवंबर को इसका उद्घाटन होने के बाद, इसे क्वीन हीओ ह्वांग-ओके मेमोरियल पार्क (Queen Heo Hwang-ok Memorial Park) के रूप में जाना जाएगा। इसका नाम एक कोरियाई रानी के नाम पर रखा गया है। रानी हीओ ह्वांग-ओके एक कोरियाई रानी थी, जिसके बारे में माना जाता है कि उनका जन्म अयोध्या की राजकुमारी सुरिरत्ना के रूप में राजा पद्मसेन और इंदुमती के यहाँ हुआ था। पद्मसेन ने कौशल राज्य पर शासन किया, एक ऐसा क्षेत्र जो वर्तमान उत्तर प्रदेश से लेकर ओडिशा तक फैला हुआ था।


प्रश्न - तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी समेत कितने राजदूतों को देश छोड़ने का आदेश दिया है?

उत्तर - 10


तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी समेत 10 राजदूतों को देश छोड़ने का आदेश दिया है. तुर्की सरकार ने इन्हें Persona non grata यानी कि अस्वीकार्य व्यक्ति घोषित कर दिया है. इन राजदूतों ने तुर्की की जेल में बंद एक एक समाज सेवक को रिहा करने की अपील की थी. तुर्की ने जिन राजदूतों को बाहर किया है उनमें यूएस, फ्रांसीसी और जर्मन के अलावा नीदरलैंड, कनाडा, डेनमार्क, स्वीडन, फिनलैंड, नॉर्वे और न्यूजीलैंड के राजदूत भी शामिल हैं.


प्रश्न - हाल ही में किस देश की सेना ने देश के प्रधानमंत्री एवं अंतरिम सरकार के मंत्रियों को गिरफ्तार कर सरकार को भंग कर आपातकाल लगा दिया है?

उत्तर - सूडान


सेना ने सूडान में देश के प्रधानमंत्री और अंतरिम सरकार के कई मंत्रियों समेत कई सदस्यों को गिरफ़्तार कर लिया है. सूडान में सैन्य तख्तापलट हो गया है. सेना ने सूडान के अंतरिम प्रधानमंत्री को हिरासत में ले लिया है. इसके साथ ही कई अन्य शीर्ष लोगों को भी हिरासत में लिया गया है. वहीं, देश के मुख्य लोकतंत्र समर्थक समूह सूडानीज प्रोफेशनल्स एसोसिएशन ने सैन्य तख्तापलट का मुकाबला करने के लिए लोगों से सड़कों पर उतरने का आह्वान किया है.


प्रश्न - श्रीनगर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के शारजाह के लिए सीधी उड़ानें शुरू करने वाली पहली एयरलाइन कौन सी है?

उत्तर - Go First


विमानन कंपनी Go First ने हाल ही में श्रीनगर से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के शारजाह के लिए सीधी हवाई उड़ान सेवा शुरू की. जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर से सीधी अंतरराष्ट्रीय हवाई उड़ान सेवा देने वाली गो फर्स्ट देश की पहली एयरलाइन है. गो फर्स्ट श्रीनगर और शारजाह के बीच हर सप्ताह चार उड़ानों का परिचालन करेगी. एयरलाइन ने कहा कि नए मार्ग पर सप्ताह में चार सीधी उड़ानों की शुरुआत से श्रीनगर और यूएई के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा.



पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 30 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment