4 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



4 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी

प्रश्न - जलवायु कार्रवाई में समानता का आकलन करने के लिए भारतीय जलवायु विशेषज्ञों द्वारा लांच की गई वेबसाइट का नाम क्या है?

उत्तर - Climate Equity Monitor


भारत के स्वतंत्र शोधकर्ताओं ने वैश्विक जलवायु नीति पर “Climate Equity Monitor” नामक एक ऑनलाइन डैशबोर्ड का विकास किया है। क्लाइमेट इक्विटी मॉनिटर डैशबोर्ड जलवायु कार्रवाई में समानता, उत्सर्जन में असमानता, दुनिया भर में ऊर्जा खपत और कई देशों की जलवायु नीतियों का आकलन करने के लिए एक ऑनलाइन डैशबोर्ड प्रदान करता है।


प्रश्न - ‘स्ट्राइव’ (STRIVE) विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित परियोजना है जिसे किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है?

उत्तर - कौशल विकास मंत्रालय


Skills Strengthening for Industrial Value Enhancement (STRIVE) विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित एक परियोजना है जिसे 2016 में कुल 2200 करोड रुपये की लागत से लांच किया गया था। इस परियोजना का उद्देश्य सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) से संबंधित मुद्दों के समाधान के लिए उद्योग समूहों के माध्यम से जागरूकता पैदा करना है। स्ट्राइव कार्यक्रम को मंगुलुरु में कनारा इंडस्ट्रीज एसोसिएशन-इंडस्ट्रियल क्लस्टर के माध्यम से लॉन्च किया गया।


प्रश्न - हाल ही में खबरों में रहा कुक जलडमरूमध्य (Cook Strait) किस देश में स्थित है?

उत्तर - न्यूजीलैंड


कुक जलडमरूमध्य (Cook Strait) न्यूजीलैंड के उत्तर और दक्षिण द्वीपों को अलग करता है। यह उत्तर-पश्चिम में तस्मान सागर को दक्षिण-पूर्व में दक्षिण प्रशांत महासागर से जोड़ता है। हाल ही में, इलेक्ट्रिकएयर (ElectricAir) कंपनी की स्थापना करने वाले फ्रीडमैन ने पहली बार इलेक्ट्रिक प्लेन में इस जलडमरूमध्य को पार किया। 40 मिनट की यह एकल उड़ान 101 साल बाद आयोजित की गई थी जब पहले व्यक्ति ने जलडमरूमध्य के ऊपर एक पारंपरिक विमान उड़ाया था।


प्रश्न -  किस संगठन ने भारतीय नौसेना को प्रोजेक्ट 15B क्लास डिस्ट्रॉयर-यार्ड 12704 (विशाखापत्तनम) का पहला जहाज़ डिलीवर किया?

उत्तर - मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स


मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स (MDL) ने भारतीय नौसेना को प्रोजेक्ट 15B क्लास डिस्ट्रॉयर-यार्ड 12704 (विशाखापत्तनम) का पहला जहाज डिलीवर किया है। इस जहाज का निर्माण स्वदेशी स्टील DMR 249A का उपयोग करके किया गया है और यह भारत में निर्मित सबसे बड़े डिस्ट्रॉयर में से एक है। इसकी कुल लंबाई 164 मीटर है और इसका विस्थापन 7500 टन से अधिक है। यह सतह से सतह पर मार करने वाली सुपरसोनिक ‘ब्रह्मोस’ मिसाइल और ‘बराक-8’ लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों से लैस है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 नवंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment