5 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



5 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 05 नवंबर को केदरनाथ धाम में किस प्रसिद्ध गुरु की प्रतिमा का अनावरण किया है?

उत्तर - आदि शंकराचार्य


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 05 नवंबर 2021 को केदरनाथ धाम में प्रसिद्ध गुरु आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया है. लगभग 35 टन वजनी शंकराचार्य की प्रतिमा पर काम साल 2019 में शुरू हुआ था. उत्तराखंड में साल 2013 में आई बाढ़ और त्रासदी में आठवीं शताब्दी के आदि गुरु की प्रतिमा नष्ट हो गई थी, जिसे पुनर्निर्मित किया गया है. आदि गुरू शंकराचार्य की मूर्ति समाधि स्थल पर 12 फीट ऊंची और 35 टन वजनी है जो कि कर्नाटक के मैसूर में बनाई गई है.


प्रश्न - ‘भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कोच किसे नियुक्त किया है?

उत्तर - राहुल द्रविड़


भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने 03 नवंबर 2021 को पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को भारतीय पुरूष क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया. राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के प्रमुख के तौर पर काम कर रहे राहुल द्रविड़ को भारत में 2023 में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप तक दो साल के लिये इस पद पर नियुक्त किया है। 


प्रश्न - RBI द्वारा PCA फ्रेमवर्क सबसे पहले कब पेश किया गया था? 

उत्तर - दिसंबर, 2002 में


RBI द्वारा यह PCA फ्रेमवर्क दिसंबर, 2002 में पेश किया गया था. यह प्रभावी बाजार अनुशासन के लिए एक उपकरण के रूप में कार्य करता है. इन विनियमों को वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद के कार्यकारी समूह की सिफारिशों पर अप्रैल, 2017 में संशोधित किया गया था. इस ढांचे/ फ्रेमवर्क के तहत, RBI कमजोर वित्तीय मैट्रिक्स वाले बैंकों पर नजर रखता है. इसका उद्देश्य भारत के बैंकिंग क्षेत्र में गैर-निष्पादित आस्तियों (NPAs) की समस्याओं की जांच करना है. RBI का यह PCA फ्रेमवर्क केवल वाणिज्यिक बैंकों पर लागू होता है. सहकारी बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFC) इसके अंतर्गत नहीं आती हैं। 


प्रश्न -  'आत्मनिर्भर भारत' के समर्थन में किस कंपनी ने भारत सरकार के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के लिए साझेदारी की है?

उत्तर - फ्लिपकार्ट    


ग्रामीण विकास मंत्रालय, जो दीनदयाल अंत्योदय योजना-NRLM चलाता है, ने आज इस उद्देश्य के लिए भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केट प्लेस फ्लिपकार्ट के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं. यह साझेदारी DAY-NRLM के स्वरोजगार और उद्यमिता के लिए ग्रामीण समुदायों की क्षमताओं को मजबूत करने के लक्ष्य के अनुरूप है. DAY NRLM और फ्लिपकार्ट के बीच साझेदारी इस प्रक्रिया में मदद करेगी और आत्मनिर्भर भारत विजन को मजबूत करेगी. SHGs के ग्रामीण उत्पादों में भारत और विदेशों में जनता के बीच स्वीकार्यता की अपार संभावनाएं हैं और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म इसका उपयोग करने के लिए एक प्रभावी उपकरण साबित होगा। 


प्रश्न - वेस्टइंडीज के निम्न में से किस खिलाड़ी ने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?

उत्तर - ड्वेन ब्रावो


वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो टी-20 वर्ल्ड कप के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट लेंगे. उन्होंने इसकी घोषणा 04 नवंबर को टी-20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के साथ वेस्टइंडीज के हार के बाद किया. वेस्टइंडीज को श्रीलंका से 20 रनों से हार का सामना करना पड़ा. इसके साथ ही पिछली बार की टी-20 वर्ल्ड कप विजेता वेस्टइंडीज के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद खत्म हो गई. ब्रावो ने वेस्टइंडीज के लिए 90 टी-20 मैचों में 78 विकेट लिए हैं और एक हजार से ज्यादा रन बनाए हैं. साल 2004 में अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले ब्रावो ने 293 मैच खेले हैं. डेथ ओवरों में गेंद और बल्ले दोनों के साथ वो काफी उपयोगी खिलाड़ी रहे हैं। 

पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 नवंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment