6 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



6 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न -हाल ही में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) ने जिस शहर में भारत का पहला मानवयुक्त महासागर मिशन ‘समुद्रयान’ लॉन्च किया है?

उत्तर - चेन्नई


पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा भारत का पहला मानवयुक्त महासागर मिशन 'समुद्रयान' कहाँ लॉन्च किया गया था? स्पष्टीकरण: जितेंद्र सिंह, राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) – पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने चेन्नई, तमिलनाडु में राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान (NIOT) से भारत का पहला मानवयुक्त महासागर मिशन 'समुद्रयान' लॉन्च किया।


प्रश्न - नीति आयोग की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत के जितने करोड़ लोगों का कोई स्वास्थ्य बीमा नहीं है

उत्तर - 40 करोड़


Niti Aayog: नीति आयोग ने बताया है कि देश में 40 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य के लिए कोई आर्थिक सुरक्षा नहीं है. ... रिपोर्ट में कहा गया है, “लगभग 20 प्रतिशत आबादी – 25 करोड़ व्यक्ति सामाजिक स्वास्थ्य बीमा और निजी स्वैच्छिक स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से कवर किए गए हैं. शेष 30 प्रतिशत आबादी स्वास्थ्य बीमा से रहित है.”


प्रश्न - ओडिशा सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर मोटर वाहन कर व पंजीकरण शुल्क पर जितने प्रतिशत छूट देने की घोषणा की है?

उत्तर - 100 प्रतिशत


पर्यावरण सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए देश का एक राज्य ऐसा भी है जिसने इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद पर रजिस्ट्रेशन चार्ज में 100 प्रतिशत छूट दे रही है... जमशेदपुर, जासं। ओडिशा सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने को प्रोत्साहित करने के प्रयास में मोटर वाहन (एमवी) कर और पंजीकरण शुल्क में 100% छूट की घोषणा की है।


प्रश्न -  UIDAI ने भारत सरकार से जिस बिल से छूट की मांग की है?

उत्तर - व्यक्तिगत डाटा संरक्षण बिल


धारा 12: यह UIDAI को विधेयक की कठोरता से कुछ छूट देता है क्योंकि यह 'डेटा प्रिंसिपल' को सेवा या लाभ के प्रावधान के लिये डेटा को संसाधित करने में सक्षम बनाता है। हालाँकि इसके बाद भी पूर्व सूचना देनी होगी। UIDAI प्राधिकरण पहले से ही आधार अधिनियम द्वारा शासित है और कानूनों का दोहरापन नहीं हो सकता है।


प्रश्न - अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के निदेशक की ज़िम्मेदारी जिसे सौंपी है?

उत्तर -  राहुल गुप्ता


एक अनुभवी भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर राहुल गुप्ता को अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के निदेशक की ज़िम्मेदारी सौंपी है. डॉ. राहुल, व्हाइट हाउस ऑफ़िस ऑफ़ नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी (ONDCP) का नेतृत्व करने वाले पहले डॉक्टर बन गए हैं.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5 नवंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment