8 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



8 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक दुनिया के विभिन्न नेताओं में किसे सर्वे में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है?

उत्तर - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं. अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे में पीएम मोदी की एप्रूवल रेटिंग अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन से भी ज्यादा है. इस सर्वे में पीएम मोदी की एप्रूवल रेटिंग 70 प्रतिशत है. दुनिया के 13 राष्ट्रप्रमुखों की लिस्ट में पीएम मोदी पहले नंबर पर हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति 6ठे और बोरिस जॉनसन 10वें नंबर पर हैं.


प्रश्न - ‘हाल ही में नेल्सन मंडेला शांति पुरस्कार (पार्श्व गायन और एक्टिंग के लिए) किसे डॉक्ट्रेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है?

उत्तर - आदित्य नारायण


मशहूर सिंगर और होस्ट आदित्य नारायण को नेल्सन मंडेला नोबेल शांति पुरस्कार के लिए प्लेबैक सिंगिंग और एक्टिंग में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है. आदित्य ने ये भी खुलासा किया कि उन्होंने ‘सा रे गा मा पा’ के 4 सीजन की होस्टिंग की है जो कि 170 एपिसोड हैं, फिर ‘इंडियन आइडल’ के 2 सीजन यानी 120 एपिसोड, ‘खतरा खतरा खतरा’ का 1 सीजन यानी कुल 110 एपिसोड जिससे यह कुल 400 एपिसोड बन गए हैं. उन्होंने ‘खतरों के खिलाड़ी’, ‘राइजिंग स्टार’, ‘एंटरटेनमेंट की रात’, ‘किचन चैंपियन’ और ‘जी कॉमेडी शो’ जैसे शो भी होस्ट किए हैं.


प्रश्न - हरियाणा सरकार ने प्राइवेट नौकरियों में कितने फीसदी आरक्षण वाले कानून की अधिसूचना जारी कर दी है?

उत्तर -75 फीसदी


हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने प्रदेश की जनता को सबसे बड़ा तोहफा दिया है. इसके तहत प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में स्थानीय लोगों को 75 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. यह कानून 15 जनवरी 2022 से लागू हो जाएगा. इस अधिनियम में प्राइवेट नौकरियों में स्थानीय लोगों को मौका दिया जाएगा. हालांकि, पहले यह कोटा 50 हजार रुपए तक की मासिक नौकरियों पर था. लेकिन अब इसे घटाकर 30 हजार रुपए कर दिया गया.


प्रश्न - किस देश के स्वास्थ्य नियामकों ने रोगसूचक COVID-19 के मामलों के इलाज के लिए दुनिया की पहली गोली को मंजूरी दे दी है?

उत्तर -  ब्रिटेन


ब्रिटेन के स्वास्थ्य नियामकों ने रोगसूचक COVID-19 के मामलों के इलाज के लिए दुनिया की पहली गोली को मंजूरी दे दी है. Medicines and Healthcare Products Regulatory Agency (MHRA) ने कहा कि एंटीवायरल लेगेवरियो (molnupiravir) को हल्के से मध्यम COVID-19 वाले लोगों में अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के जोखिम को कम करने में सुरक्षित और प्रभावी पाया गया है.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 नवंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment