9 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



9 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस (National Legal Services Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर -9 नवंबर


राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस (National Legal Services Day) भारत में प्रत्येक वर्ष 9 नवंबर को मनाया जाता है. इस दिन देश के कई स्थानों पर कानूनी साक्षरता शिविरों और कार्यों की विविधता देखने को मिलती है. इस दिन सरकार तथा गैर सरकारी संगठन के लोग कानूनी दिवस से संबंधित कार्यों और शिविरों के आयोजन कराते हैं. इस दिन को मनाने का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों के लोगों को मुफ्त, कुशल और कानूनी सेवाएं प्रदान करना है.


प्रश्न - चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत 12 नवंबर, 2021 को किस राज्य में cOcOn 2021 का उद्घाटन करेंगे?

उत्तर -केरल  


भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत 12 नवंबर, 2021 को केरल राज्य में cOcOn 2021 का उद्घाटन करेंगे. cOcOn एक 13 साल पुराना प्लेटफॉर्म है, जिसे गोपनीयता, सूचना सुरक्षा और डाटा सुरक्षा के बारे में शिक्षित करने, प्रदर्शित करने, समझने और जागरूकता फैलाने के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से बनाया गया है. cOcOn का मुख्य सम्मेलन दो दिन 12 - 13 नवंबर, 2021 को केरल पुलिस द्वारा आयोजित किया जाएगा. इस सम्मेलन का आयोजन "इम्प्रोवाइज, एडाप्ट एंड ओवरकम" थीम के तहत किया जाएगा.


प्रश्न - भारत पर अपनी चौकसी बढ़ाने के लिए चीन ने पाकिस्तान को जो सबसे बड़ा युद्धपोत दिया है, उसका नाम क्या है? 

उत्तर - PNS तुगरिल टाइप 054 ए/पी


चीन ने पाकिस्तान को स्टील्थ (चालबाज) क्षमताओं के साथ, एक सबसे बड़ा और सबसे उन्नत युद्धपोत (फ्रिगेट) दिया है. PNS तुगरिल, टाइप 054 ए/पी पाकिस्तान की नौसेना के लिए बनाए जा रहे चार प्रकार के 054 युद्धपोतों में से पहला है. पाकिस्तान और चीन ने टाइप-054 युद्धपोतों के लिए साल 2017 में डील की थी. इस समझौते के तहत पहला पोत पिछले साल अगस्त में तैयार हुआ था. इसके बाद लगभग एक साल तक इसका समुद्री परीक्षण किया गया है.


प्रश्न - लॉजिस्टिक प्रदर्शन सूचकांक में निम्न में से किस राज्य को पहला स्थान प्राप्त हुआ है?

उत्तर -  गुजरात


वाणिज्य मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार गुजरात लॉजिस्टिक प्रदर्शन सूचकांक में शीर्ष स्थान पर बरकरार है. यह सूचकांक निर्यात और आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए जरूरी लॉजिस्टिक सेवाओं की कुशलता का संकेतक है. गुजरात 21 राज्यों की सूची में पहले स्थान है. उसके बाद क्रम से हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु और महाराष्ट्र का स्थान है.


प्रश्न - कर्नाटक सरकार ने मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र का नाम बदलकर क्या कर दिया है?

उत्तर - कित्तूर कर्नाटक


कर्नाटक मंत्रिमंडल ने ‘मुंबई-कर्नाटक’ क्षेत्र को ‘कित्तूर कर्नाटक’ नाम देने का फैसला किया. इसमें सात जिले शामिल हैं. मंत्रिमंडल ने उत्तर कन्नड़, बेलगावी, धारवाड़, विजयपुरा, बगलकोट, गडाग और हावेरी जिलों वाले मुंबई-कर्नाटक क्षेत्र को कित्तूर कर्नाटक, नया नाम देने का फैसला किया है. कित्तूर का नाम बेलगावी जिले के ऐतिहासिक तालुका के नाम पर पड़ा है, जहां रानी चेनम्मा (1778-1829) का शासन था और जिन्होंने अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी थी


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 नवंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment