28 December 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



28 December 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - किस देश ने ‘महिलाओं के अधिकारों और हितों के संरक्षण पर कानून’ पारित किया?

उत्तर - चीन


नेशनल पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति ने ‘महिलाओं के अधिकारों और हितों के संरक्षण पर कानून’ में संशोधन के मसौदे की घोषणा की। कार्यस्थल और घर पर महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए यह तीन दशक पुराना कानून है। इस प्रस्ताव के तहत, नियोक्ताओं (employers) को नौकरी के विज्ञापनों में लिंग वरीयता बताने या महिला आवेदकों से उनकी वैवाहिक और गर्भावस्था की स्थिति के बारे में पूछने पर प्रतिबंध है।


प्रश्न - भारत में ‘राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस’ (National Consumer Rights Day) कब मनाया जाता है?

उत्तर - 24 दिसंबर


24 दिसंबर को पूरे भारत में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस (National Consumer Rights Day) के रूप में मनाया जाता है। इसे राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस भी कहा जाता है। यह दिन 24 दिसंबर, 1986 की स्मृति में मनाया जाता है, जब उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम को भारत के राष्ट्रपति की स्वीकृति मिली थी। इस दिवस का उद्देश्य उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों और जिम्मेदारियों के बारे में जागरूक करना है। विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रतिवर्ष 15 मार्च को मनाया जाता है।


प्रश्न - भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में टोकन नियमों (tokenisation rules) को किस तारीख तक बढ़ा दिया है?

उत्तर - 30 जून, 2022


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में 30 जून, 2022 तक टोकन नियमों को बढ़ा दिया है। मर्चेंट साइट्स पर कार्ड डेटा को मिटा देने और टोकन लागू करने की समय सीमा को और 6 महीने बढ़ा दिया गया है। केन्द्रीय बैंक द्वारा यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि व्यापारियों और भुगतान कंपनियों ने 31 दिसंबर, 2021 की पहले की समय सीमा को पूरा करने में असमर्थता व्यक्त की है।


प्रश्न - कौन सा केंद्रीय मंत्रालय दिवाला और दिवालियापन संहिता (Insolvency and Bankruptcy Code – IBC) को लागू करने से जुड़ा है?

उत्तर - कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय


कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने दिवाला और दिवालियापन संहिता (IBC) में कुछ सख्त मानदंड प्रस्तावित किए हैं। कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय ने प्रस्ताव दिया कि IBC को समाधान योजना को मंजूरी या अस्वीकार करने के लिए 30 दिनों के लिए निर्णायक प्राधिकरण प्रदान करना चाहिए। सरकार ने इस प्रस्ताव पर 13 जनवरी तक जनता की राय मांगी है।


प्रश्न - “पिलर ऑफ शेम” (Pillar of Shame) स्मारक, जो हाल ही में खबरों में रहा, किस देश/क्षेत्र में स्थित है?

उत्तर - हांगकांग


“पिलर ऑफ शेम” बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर (Tiananmen Square) में मारे गए लोगों की याद में एक मूर्ति है। यह 1997 से हांगकांग विश्वविद्यालय (HKU) परिसर में स्थित एक आठ मीटर ऊंची प्रतिमा है। इस स्मारक में 50 पीड़ित चेहरे और प्रताड़ित शरीर हैं और जो 1989 में तियानमेन स्क्वायर के आसपास चीनी सैनिकों द्वारा मारे गए लोकतंत्र प्रदर्शनकारियों को याद दिलाते हैं। हाल ही में हांगकांग के इस विश्वविद्यालय ने इस प्रतिमा को हटाने के लिए रात भर का ऑपरेशन शुरू किया था।



No comments:

Post a Comment