सेब खाने के 8 फायदे - 8 Health Benefits of Eating Apples in Hindi



सेब खाने के 8 फायदे - 8 Health Benefits of Eating Apples in Hindi - sev khane ke fayde in hindi - सेब एक ऐसा फल है जो स्वादिष्ट होने के साथ ही साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक है। रोजाना अगर आप 1 या 2 सेब खाएँ तो बहुत सारी बिमारियों को दूर किया जा सकता है क्यूंकि सेब कई पौष्टिक पदार्थों से भरा होता है। एक अंग्रेजी में कहावत है- “an apple in a day keeps the doctor away” मतलब रोजाना एक सेब का सेवन करें तो आपको डॉक्टर की जरुरत नहीं पड़ेगी। आज हम इस लेख में इस जादुई फल के विभिन्न लाभों के बारे में जानेंगे-



1. दाँतों को मजबूत और सफ़ेद बनाता है - रोजाना एक सेब चबाने से दाँत मजबूत होते हैं क्यूंकि सेब मुँह में लार(saliva) की मात्रा को बढ़ाता है और दाँतों से बैक्टीरिया हटाने में मदद करता है जिससे दाँत सुरक्षित रहते हैं।


2. मानसिक बिमारियों से लड़ने में सहायक - सेब अन्जाइमर जैसे बहुत सारी मानसिक बिमारियों से लड़ने की ताकत प्रदान करता है। वैज्ञानिकों के अनुसार रोजाना सेब का जूस पीने से दिमाग को पोषण मिलता है और दिमाग तेज होता है।


3. कैंसर से बचाता है - सर्वे की मानें तो सेब रोजाना सेवन करने से कैंसर की आशंका 23% तक कम हो जाती है| सेब खाने से जिगर, पेट और स्तन को कैंसर के विरुद्ध लड़ने की शक्ति मिलती है।


4. डायबिटीज़ से मुक्ति – जो लोग मधुमेह के मरीज हैं उनके लिए तो सेब वरदान समान है। सेब में घुलनशील फाइबर होते हैं जो शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल रखते हैं। रोजाना अगर 2 सेब खाएं तो डाइबिटीज की आशंका कम हो जाती है और आप पहले से अच्छा महसूस करेंगे।


5. कोलेस्ट्रॉल को घटाता है – जो लोग ज्यादा मोटापे की वजह से परेशान रहते हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ये खास खबर है कि सेब शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। सेब में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर मोटापे को घटाने में मदद करता है।


6. हृदय(Heart) स्वस्थ रहता है – सेब खाना ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत लाभदायक है, ये दिल के रक्तचाप को नार्मल रखता है। सेब के छिलके में phenolic compound नाम का यौगिक पाया जाता है जो धमनियों में जमने वाले कचरे को साफ़ करके धमनियों में खून के प्रवाह को सुगम बनाता है। अगर धमनियों में कुछ कचरा जम जाये तो दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है। तो सेब खाना दिल के लिए भी अच्छा है।


7. दस्त और कब्ज से मुक्ति – सेब में पाया जाने वाला फाइबर दस्त में काफी लाभदायक है। फाइबर आपके शरीर में मौजूद पानी को सोख लेता है या उसे बाहर निकाल देता है जिससे दस्त और कब्ज जैसी बिमारियों से आसानी से मुक्ति मिलती है।


8. मोतियाबिंद को रोकने के सहायक – रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग ऐसे फलों का रोज सेवन करते हैं जिनमे antioxidants पाया जाता है -जैसे सेब, उनमें मोतियाबिंद होने की सम्भावना 0 से 15 प्रतिशत तक कम हो जाती है।


तो दोस्तों सेब ऐसा फल है जिसके अंदर हजारों बिमारियों से लड़ने की शक्ति है। रोजाना 1 या 2 सेब का सेवन आपके इम्यून सिस्टम यानि रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। सेब का सेवन कितना जरुरी है उम्मीद है आप लोगों की समझ में आया होगा।



No comments:

Post a Comment