दाल मक्खनी बनाने की विधि

दाल मखनी रेसिपी – Dal Makhani Recipe in Hindi दाल मक्खनी आप ने होटल या रेस्टोरेंट में खाई होगी ।बहुत स्वाद लगती है। लेकिन होटल और रेस्टोरेंट वाले मक्खनी दाल वैसे नहीं बनाते जैसे ये बनती है वो अलग तरीके से बनाते है अगर आप के घर मे पार्टी है तो आप इसे बनाये आपको तारीफ मिलेगी क्योंकि सभी मक्खनी दाल को पसंद करते है  और ये किसी भी सब्जी के साथ अच्छी लगती है और बनाने में भी आसान है  तो आइये बनाते है दाल मक्खनी

दाल मक्खनी बनाने की विधि – Dal Makhani Recipe in Hindi

दाल मक्खनी की सामग्री – काली उड़द दाल  साबुत – एक  कटोरी

राजमा  – आधी कटोरी

चना दाल – आधी कटोरी

अदरक  का पेस्ट – 5 छोटे चम्मच

लहसुन का पेस्ट – 5 छोटे चम्मच

टोमैटो प्यूरी -आधी कटोरी

नमक स्वादनुसार

लाल मिर्च पाउडर – 1चम्मच

मक्खन फीका – 3/4

क्रीम – 1/2 कप

हरा धनिया पत्ती – आधी कटोरी

तैयारी दाल की – दाल को सबसे पहले अच्छी तरह चलते पानी से खूब धोएं जिसे दाल की पालिश उतर जाए  ।और साफ पानी मे एक घण्टे के लिए भिगो दें  जब दाल भीग जाए तब  को गैस पर चढ़ाये और कुछ मिनटो के लिए उबलती रहने दे । जब दाल उबल जाए  तब गैस से उतारकर उसी पानी मे ही रहने दे एक घण्टे ।एक घण्टे बाद पानी से अलग के रख दे ।

दाल बनाने की विधि – उबली हुई  दालो को एक हांडी  में डाले और तीन लीटर पानी मिलाकर उबालें और गैस धीमी कर दे ।ढक्कन लगाकर पकाये 3 से 4 घण्टे तक ढक्कन खोल कर झाग उतरते रहे । गैस थोड़ी  तेज़ कर ले ।ज्यादा नही करे । अब इसे पकने के आखरी दौर शुरू करे ।

इसमे 45 मिनट तक लकड़ी के चम्मच से दालो को मैश करे ऐसा करते समय दालो को साइड में चिपकने ना दे और उतार ते रहे । इस तरह पानी घटता जाएगा और अब इसमें 1/2  कप  मक्खन डालें।  अदरक और लहसुन का पेस्ट डाले ।टमैटो प्यूरी  डाले लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर मिलाए  अब इसे डेढ़ घण्टे और पकने दे साथ ही बीच बीच मे दाल को हिलाते रहे । इसमे क्रीम डाले और क्रीम को मिलाकर गैस बंद कर दे ।

एक बाउल में दाल डाले ऊपर मखन से सजाये और हरा धनिया डाल कर परोसे ।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *