पोर्न मूवीज का शौकीन था लादेन, जानिए ओसामा बिन लादेन की लाइफ से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

पोर्न मूवीज का शौकीन था लादेन, जानिए ओसामा बिन लादेन की लाइफ से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

Facts Of Osama Bin Laden : सऊदी अरब के रियाद में 10 मार्च, 1957 को जन्में लादेन को अमेरिका के स्पेशल ‘सील’ कमांडोज ने 2 मई, 2011 को पाकिस्तान के एबदाबाद में मार गिराया था। अमेरिका पर हुए 9/11 आतंकी हमले के बाद अल-कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन पूरी दुनिया में वह आतंक का पर्याय बन चुका था। यहां हम आपको ओसामा बिन लादेन के जीवन से जुड़े कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स बता रहे हैं –

पढ़ाई में नहीं लगता था मन
आज लोग लादेन से नफरत करते हैं, लेकिन आतंकी बनने से पहले लादेन ऐसा नहीं था। वह इकोनॉमिक्स का स्टूडेंट था और स्टडी के लिए सऊदी अरब के टॉप बिजनेस स्कूल किंग अब्दुलअजीज यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था। यहां बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और इकोनॉमिक्स में स्टडी की। 1979 में सिविल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की। स्कूल और कॉलेज के दौरान वह कई तरह के चैरिटेबल और रिलिजियस प्रोग्राम्स में शामिल होता था।

गुलाम का बच्चा कहते थे बचपन में
लादेन को अरबी में ‘यंग लॉयन’ कहा जाता है। वह सऊदी अरब की अमीर फैमिली का मेंबर था। उसके पिता देश के रिच बिजनेसमैन थे। ओसामा की मां हमीदा अल-अतस उसके पिता की 10वीं वाइफ थी। वह सीरिया से थी, जबकि बाकी वाइफ सऊदी अरब से थीं। इसके चलते लादेन फैमिली में लादेन की मां की एक गुलाम से ज्यादा हैसियत नहीं थी। इसी के चलते लादेन को परिवार में स्लेव चाइल्ड के नाम से जाना जाता था।

24 बच्चों का बाप था लादेन
एफबीआई की इन्फॉर्मेशन के मुताबिक, उसकी पहली शादी 17 साल की उम्र में सीरियाई लड़की नजवा घानम से हुई थी, लेकिन ये जल्द ही अलग हो गए थे। अपनी मौत तक अल-कायदा सरगना ने 10 शादियां कीं। इनसे करीब उसके 24 बच्चे हैं। ज्यादातर ईरान में रहते हैं।

कविताएं लिखने का था शौक
लादेन को करीब से जानने वाले लोग उसे अच्छा कवि बताते हैं। इस बात में शक नहीं कि उसे लिटरेचर की खासी जानकारी थी। वह कविताएं लिखने का काफी जुनूनी था। कुछ कविताएं क्लासिक अरेबिक लैंग्वेज में लिखी गई हैं। अधिकतर कविताएं पॉलिटिकल मूवमेंट और इमोशनल हालातों से प्रभावित थीं।

पोर्न मूवीज का था शौकीन
ओसामा पोर्न मूवीज देखने का शौकीन था। एबटाबाद में उसके घर से मिली हार्ड डिस्क में ढेरों डाउनलोड पोर्न मूवीज मिली थीं। वहीं, ओसामा की पहली बीवी नजवा बिन लादेन से पूछताछ में पता चला था कि खाली समय में ओसामा उसके साथ कई दिनों तक लगातार सेक्स किया करता था।

नहीं चाहता था कि बच्चे आतंकी बनें
अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, लादेन के मारे जाने के एक दिन बाद ही उसकी वसीयत का भी खुलासा किया गया था। लादेन की वसीयत का खुलासा कुवैत के एक अखबार ने किया था। अखबार अल-अनबा ने लिखा था – लादेन जानता था कि उसकी मौत कभी भी हो सकती है। इसके चलते उसने अपनी वसीयत पहले से ही तैयार कर रखी थी। इसके अलावा उसने अपनी पत्नियों के लिए एक लेटर भी लिख छोड़ा था, जिसमें उसने कहा था कि वह नहीं चाहता कि उसके बच्चे आतंकवादी बनें।

सोवियत यूनियन के अफगानिस्तान पर हमले से बदल गई थी सोच
दिसंबर 1978 में जब सोवियत संघ ने अफगानिस्तान पर हमला किया तो ओसामा ने अपनी ऐशो-आराम की जिंदगी छोड़ मुजाहिदीन से हाथ मिला लिया था। शुरुआत में वह लड़ाकों को आर्थिक मदद मुहैया करवाता था। इसके बाद उसने अफगानिस्तान में मक्तब-अल-खिदमत नाम के संगठन की स्थापना की, जिसमें दुनिया भर से लोगों की भर्ती की गई और सोवियत फौजों से लड़ने के लिए हथियार खरीदे गए। अफगानिस्तान में अरब लोगों के साथ मिलकर अभियान करते वक्त ही उसने अल कायदा के मूल संगठन की स्थापना कर ली थी, जो आज भी पूरी दुनिया के लिए खतरा बना हुआ है।

इसलिए की थी अमेरिका के खिलाफ जंग का ऐलान
लादेन का मानना था कि सऊदी अरब के शासकों ने ही अमरीकी सेना को सऊदी जमीन पर आने दिया। अमेरिकन सैनिकों की मौजूदगी से नाराज लादेन ने 1998 में अमरीका के खिलाफ युद्ध का ऐलान कर दिया था। साल 1994 में अमरीकी दबाव के कारण सऊदी अरब में लादेन की नागरिकता खत्म कर दी थी और उसके बाद वो सूडान और फिर जनवरी 1996 में दोबारा अफगानिस्तान पहुंच गया था। यहीं से लादेन के खूंखार आतंकी सफर की शुरुआत हुई थी। आखिरकार लादेन को अमेरिका के स्पेशल ‘सील’ कमांडोज ने 2 मई, 2011 को पाकिस्तान के एबदाबाद में मार गिराया था।

इस तरह बना अमेरिका का मोस्ट वॉन्टेड
लादेन की अगुवाई में अमेरिका पर हुए 11 सितंबर के हमलों ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था। इन हमलों में करीब 3 हजार लोग मारे गए थे और हजारों घायल हो गए थे। इसके बाद लादेन ने एक वीडियो टेप जारी करते हुए कहा था- ‘हम आजाद हैं और अपने देश को आजाद देखना चाहते हैं। अगर तुम हमारी सुरक्षा कमजोर करोगे तो हम तुम्हारी सुरक्षा को खोखला कर देंगे।’ इसी के बाद से लादेन अमेरिका का मोस्ट वॉन्टेड बन गया था।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *