टी20 में सबसे तेज शतक बनाने वाले खिलाड़ी : 2 भारतीय खिलाड़ी भी शामिल

क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में दो अवसरों पर 40 से कम गेंदों पर सैकड़ा पूरा किया।

डेविड मिलर साउथ अफ्रीका के डेविड मिलर ने इसी साल अक्टूबर में बांग्लादेश के खिलाफ 35 गेंदों में शानदार शतक जड़ा था। मिलर ने अपने ही देश के रिचर्ड लेवी के रेकॉर्ड को तोड़ा था।

टी20 में सबसे तेज शतक बनाने वाले खिलाड़ी : 2 भारतीय खिलाड़ी भी शामिल

टी20 मैचों में हालांकि यह तीसरा सबसे तेज शतक है। क्रिस गेल ने 2013 में आईपीएल में आरसीबी की तरफ से खेलते हुए केवल 30 गेंदों पर सैकड़ा ठोक दिया था जबकि एंड्रयू साइमंड्स ने 2004 में केंट के लिये 34 गेंदों पर शतक पूरा किया था। दिलचस्प बात यह है कि मिलर ने आईपीएल में भी एक बार 38 गेंदों पर शतक बनाया था

आईपीएल में ही क्रिस गेल के नाम पर सिर्फ 30 गेंदों में शतक जड़ने का रिकॉर्ड है।

रोहित शर्मा  भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में केवल 35 गेंदों पर शतक ठोककर टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर सैकड़ा पूरा करने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की. रोहित ने 43 गेंदों पर 118 रन बनाए, जिसमें दस छक्के और 12 चौके शामिल हैं. उन्होंने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर के सबसे तेज शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की. मिलर ने इसी वर्ष बांग्लादेश के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था.

रोहित शर्मा ने श्री लंका के खिलाफ सीरीज के दूसरे टी20 में शानदार शतक जड़ा। टी20 करियर में यह उनकी दूसरी सेंचुरी रही। रोहित टी20 में 2 बार सेंचुरी लगाने वाले एकमात्र भारतीय हैं।

रिचर्ड लेवी-29 वर्षीय लेवी ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 13 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने एक शतक और एक अर्धशतक के साथ 236 रन बनाए हैं। साउथ अफ्रीका के इस बल्लेबाज ने महज 45 बॉल्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2012 में टी20 सीरीज में शानदार शतक जड़ा था। इस मैच में उन्होंने 13 छक्के लगाए थे।

लोकेश राहुल और फॉफ डु प्लेसिस

भारत के लोकेश राहुल और साउथ अफ्रीका के फॉफ डु प्लेसिस इस मामले में संयुक्त रूप से चौथे नंबर पर हैं। राहुल ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ पिछले साल 46 गेंदों पर अपना टी20 शतक पूरा किया था

एरॉन फिंच और  धुरंधर क्रिस गेल

आईपीएल में ही क्रिस गेल के नाम पर सिर्फ 30 गेंदों में शतक जड़ने का रिकॉर्ड है।

ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच और वेस्ट इंडीज के धुरंधर क्रिस गेल इस लिस्ट में संयुक्त रूप से पांचवें  नंबर पर हैं। फिंच ने इंग्लैंड के खिलाफ साल 2013 में 47 गेंदों में सेंचुरी जड़ी थी। गेल ने भी इंग्लैंड के खिलाफ साल 2016 में 47 गेंदों पर शतक पूरा किया था। गेल 2007 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ 50 गेंदों में भी टी20 शतक जड़ चुके हैं।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *