सुबह जल्दी कैसे उठे ?

सुबह जल्दी कैसे उठे ( Subah Jaldi Kaise Uthe ) – हैलो दोस्तों मधुशाला में आपका स्वागत है आज की पोस्ट उन सभी मेरे प्यारे दोस्तों के लिए है जो सुबह जल्दी उठने की आदत डालना चाहते है। आप उन में से किसी का भी नाम उठा कर देख लो जो आज के समय में Success है। उन सभी की सुबह जल्दी उठने की एक खास आदत आप देखोगे। वे सभी लोग सुबह जल्दी उठते है। यह कोई नॉर्मल बात नहीं है। बल्कि इस बात को हमे गहराई से समझना है सिर्फ सुबह आपको जल्दी ही नहीं उठना है बल्कि जल्दी उठकर वो सभी कार्य भी करने आवश्यक है जो आपके लिए impotent है। तभी आप अपने जीवन में सफल हो पाएंगे।

सुबह जल्दी उठने से हमे दिन भर के लिए Extra Time मिल जाता है। आपने कभी गौर किया होगा की जब भी आप सुबह जल्दी उठते हो तो आपको दिन काफी बड़ा लगता है और आप अपने काम आसानी से कर सकते हो बजाए लेट उठने के। लेट उठने से आपको समय की कमी लगने लगती है।

सुबह जल्दी कैसे उठे ? – How to Wake up Early Morning in Hindi

अक्सर हम सभी सुबह जल्दी उठना चाहते है। अगर आप स्टूडेंट हो या व्यापारी हो या कोई कंपनी में काम करते हो या हाउसवाइफ हो आप सभी को बहुत जरुरी है सुबह जल्दी उठना। बहुत बार हमारे साथ ऐसा होता है की हम आलार्म भी लगते है फिर भी जल्दी नहीं उठ पाते है। खासकर स्टूडेंट एग्जाम के वक्त सुबह नहीं उठ पाते। तो दोस्तों आईये जानते है हम क्यों नहीं उठ पाते सुबह जल्दी और कैसे उठा जाये सुबह जल्दी।

जानिए हम क्यों नहीं उठ पाते सुबह जल्दी –
आमतौर पर हमारी आदत होती है रात को लेट सोने की इसके चलते हमारी नींद भी पूरी नहीं हो पाती और हम सुबह जल्दी नहीं उठ पाते। इसके लिए आपको जल्दी सोने की आदत डालनी होगी तभी आप सुबह जल्दी उठ पाओगे। रात्रि का भोजन हल्का ले, रात को अगर हम ज्यादा खाना खाते है तो हमे रात्रि में बहुत गहरी नींद आती है और सुबह हम जल्दी भी नहीं उठ पाते है।

सुबह जल्दी उठने की आदत आपको स्वस्थ, और बुदिमान बनाती है। यहाँ बताये गये सुबह जल्दी उठने के प्रैक्टिकल तरीके को अपनी लाइफ में फॉलो करे –

1. सुबह उठने का एक समय निश्चित कर ले :  सबसे पहले तो आप सुबह उठने के लिए एक निश्चित समय सीमा निर्धारित करें। आप पहले ही विचार बना ले की आपको कल से 5 बजे उठना है या 4 बजे। क्योकि एक समय सीमा निर्धारित होने से कुछ ही दिनों में हमारी अपने आप 5 बजे आँखे खुल जाएगी। हमारे रोज की आदत हमारा दिमाग अपने आप केच करता है सुबह जैसे ही हमारे उठने का निश्चित समय होगा अपने आप हमे जाग आ जायेगी। शुरुआत में कुछ प्रॉब्लम होगी पर 1 महीने तक ऐसा करने पर आप अपने आप सही समय पर उठने लगोगे।

2. रात को सोते समय अपने माइंड को नोटिफिकेशन दे : रात को सोने से पहले अपने उठने का टाइम अपने दिमाग में सेट कर ले की आपको सुबह इतने बजे उठना है। इससे आपको सुबह उठने में ज्यादा प्रॉब्लम नहीं होगी आपको अपने आप ठीक उसी समय जाग आ जायेगी। बस आपको करना इतना ही है जब आप सोने जाए तब सोते समय अपने दिमाग को 3 से 4 बार अपडेट कर दे की आपको सुबह इतने बजे उठना है यह अलार्म जैसा कार्य करेगा एक बार कोशिश करके जरूर देखें।

3. सुबह उठने के फायदों की तरफ ध्यान दे : उन सभी फायदों की तरफ भी गौर करे जो फायदे आपको सुबह जल्दी उठने से होंगे। जैसे की आपका बहुत सा काम आसानी से हो जायेगा आप पहले की बजाय ज्यादा काम कर पाओगे , आप स्वस्थ और तंदरुस्त रहेंगे सुबह की ताजी हवा आपको पुरे दिन तरो – ताजा रखेगी। आप पहले की बजाए पुरे दिन ज्यादा एक्टिव रहेंगे। पुरे दिन भर आपको अपने कार्य करने के लिए एक नई ऊर्जा मिलेगी साथ ही आप बहुत ही आसानी से अपने सभी काम निपटा सकते हो। अगर आप स्टूडेंट है तो सुबह – सुबह की पढ़ाई आपके लिए बहुत लाभदायक है। इस समय पढ़ाई करने से आपको आसानी से हर वो चीज समझ में आजायेगी जो पहले आपके लिए नामुनकिन थी। क्योकि इस समय हमारा दिमाग एकदम फ्रेश होता है। और हममें एक नई ऊर्जा का संचार होता है।

4. अलार्म का उपयोग करे : आप सुबह जल्दी उठने के लिए फ़ोन में अलार्म या घड़ी में आलार्म का भी यूज़ कर सकते हो इससे आपको काफी मदद मिलेगी जल्दी उठने के लिए। अगर आपको बहुत ही जरुरी उठना है तो अपने मोबाइल में एक से अधिक आलार्म का यूज़ करें।

5. धीरे – धीरे शुरुआत करे : दोस्तों हम आपको एकदम से नहीं कहते की आप ये करोगे तो सुबह जल्दी उठ जाओगो क्योकि सुबह जल्दी उठना आप पर निर्भर है आप जल्द बजी न करें अगर सुबह पहले दिन नहीं उठ पाए तो अपने आप पर घुसा ना करे बल्कि अगले दिन फिर से कोशिश करे। सुबह उठने के लिए Excited रहे। हर बाधा को दूर करते रहे।

All The Best 🙂

निवेदन- आपको How To Wake Up Early In The Morning In Hindi – Subah Jaldi Uthane Ki Aadat Kaise Banaye / कैसे डाले सुबह जल्दी उठने की आदत ! 5 बेस्ट तरीके Hindi Article पढ़कर कैसा लगा. आप हमें Comments के माध्यम से अपने विचारो को अवश्य बताये. हमें बहुत ख़ुशी होगी.

@ हमारे Facebook Page को जरूर LIKE करे.

Related Post

Vipin Pareek

We are Provide Latest News, Health Tips, Mobile and Computer Tips, Travel Tips, Bollywood News, Interesting Facts About the World.. all Information in Hindi..Enjoy this Site and Download Madhushala Hindi News App... Love u all

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *