About Us

दोस्तों आप सभी का स्वागत है आपकी अपनी "ऑनलाइन स्टडी पोर्टल मधुशाला" पर। इस साइट का निर्माण आज से ठीक 10 साल पहले "न्यूज़ इन्फॉर्मेशन नेटवर्क" के रूप में हुआ था। फिर धीरे - धीरे आप सभी  देश - विदेश से हमें चाहने वाले हमसे जुड़ते गए और इस वेबसाइट में भी धीरे - धीरे काफी बदलाव भी होते गए। ताकि हमारे यूजर को इसके इस्तमाल में किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो।

बहुत अधिक मात्रा में छात्रों के जुड़ने के कारण और "कोरोना काल" को मध्यनजर रखते हुए हमने 2020 जून में इसे पूर्ण रूप से छात्र / छात्रोंओ को समर्पित कर दिया है। यानि यहाँ पर आपको वही सामग्रियाँ मिलेगी जो आपके एजुकेशन से जुडी हो। वह भी बिल्कुल फ्री, साथ ही साथ व्यक्तिगत विकास के आलावा हम मानसिक विकास और शक्ति पर भी जोर रखते है जिसके कारण आप जीवन को बिना तनाव एवं आनंद पूर्वक जी सके। 

यहाँ हम सिखाते है की कामयाबी इतनी महत्वपूर्ण नहीं है इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है जीवन को कैसे जीया जाए। जीवन में शिक्षा को कैसे उतारा जाए और अपनी हार से कैसे कुछ सीखा जाए। इन सभी बातो पर ध्यान देना अतिमहत्वपूर्ण है। 

मेरा मानना है की - 

"अगर व्यक्ति का मस्तिक और मन उसके नियंत्रण में है तो वह दुनियाँ के सभी एग्जाम को आसानी से पास कर सकता है।"

में विपिन पारीक Founder and CEO मधुशाला, मेने यह वेबसाइट एक छोटे से ब्लॉग के रूप में 24 अगस्त 2010 को शुरू की थी। आज इस प्लेटफॉर्म पर आपको भारत के इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीती के साथ - साथ मानव विज्ञान, कम्प्यूटर, अंग्रेजी, गणित, रीजनिंग, पर्यावण आदि सभी विषयों के बारे में भरपूर जानकारी मिलेगी। में राजस्थान से हूँ इसलिए मेने इस वेबसाइट में राजस्थान से संबंधित संस्कृति, पहनावा, रहन सहन, पर्यटन, दार्शनिक स्थल, इतिहास, भूगोल, एवं राजस्थानी राजव्यवस्था आदि सभी विषयों पर भी आर्टिकल लिखे है जो की राजस्थान से एग्जाम देने वाले विद्यार्थियों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी सिद्ध होंगे। 

इन सभी के आलावा आप इस वेबसाइट पर देश - दुनिया की तमाम जानकारियाँ ले सकते हो। अजब - गजब फैक्ट्स, कहानियाँ, निबंध, चुटकले, जीवनियाँ, साहित्य, स्वास्थ्य, भारतीय त्यौहार आदि सभी के बारे में भी बहुत जानकारी प्राप्त कर सकते हो। 

जो दोस्त मुझसे जुड़े है एवं इस वेबसाइट से जुड़े है उन्हें समय - समय पर तमाम सूचनाएं मिलती रहती है।

अगर आप मुझसे जुड़ना चाहते हो तो वेबसाइट पर दिए गए फॉलो ऑप्शन में अपनी ईमेल लिख कर मधुशाला को फॉलो जरूर करे। या फिर आप हमारे @HindiMadhushala Twitter Account पर भी हमें फॉलो कर सकते हो।

आप वेबसाइट पर दिए गए मधुशाला के फेसबुक पेज के माध्यम से भी हमसे जुड़ सकते है ।

फेसबुक पेज - मधुशाला

नोट - अगर आपके पास भी कोई जानकारी है जो किसी अन्य वेबसाइट से कॉपीराइट न हो तो आप उसे हमें मेल कर सकते है या फेसबुक पेज पर मेसेज कर सकते है। जानकारी सही होगी तो हम इस वेबसाइट पर जरूर पब्लिश करेंगे। हम इस वेबसाइट पर समय - समय पर अन्य महत्वपूर्ण सुचना भी अपडेट करते रहते है। इसलिए तमाम प्रकार की जानकारियों को तुरंत अपने मोबाइल पर पाने के लिए आज ही मधुशाला को फॉलो करें।