गर्मियों में प्याज के अनोखे फायदे | Benefits Of Onions in hindi

गर्मियों में प्याज के अनोखे फायदे  – Pyaj Ke Fayde in Hindi – Benefits Of Onions in hindi – प्याज कौन नहीं खाता है ? प्याज हर रूप में काम में लिया जाता है या यूं कहें कि हर रूप में खाया जाता है जैसे सब्जी , सलाद के रूप में चटनी और छौंक में डालकर भी प्याज खाया जाता है ।

यह तो सभी लोग ही जानते हैं कि प्याज़ और लहसुन वायु को शुद्ध करते हैं । पर यह शायद ही कोई जानता होगा कि , प्याज हमारे खून को शुद्ध करता है । यह बात मेडिकली भी कही गई है कि प्याज़ में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड खून की धमनियों में घुस कर खून को शुद्ध बनाता है। आप प्याज की स्लाइस काट ले तथा मौजे पहनकर प्याज मौजे में डाले ,

ध्यान रहे प्याज की स्लाइस पांव को पूरी तरह से छूनी चाहिये। जानते हैं प्याज़ के टुकड़े को मोजे़ में रख कर सोने के सही फायदे। यानि प्याज को केवल खाने से हि नहीं त्वचा पर रगड़ने से भी आपको बहुत फायदे मिलने वाले अगर आप लोग नहीं जानते है प्याज को शरीर से रगड़ने के फायदे तो तुरंत जानिए प्याज रगड़ने के निम्न फायदे।

> गर्मी के मौसम में प्याज का उपयोग सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा पर रगड़ने के लिए भी किया जाता है।
प्याज रगड़ने से त्वचा की गर्मी शांत होती है और शरीर का तापमान संतुलित बना रहता है।

> जब त्वचा द्वारा प्याज़ से मौजूदा फास्फोरिक एसिड सोख लिया जाता है तो, खून को शुद्ध करने में मदद मिलती है।

> अगर पैरों से बदबू आती हो तो, ढेर सारी प्याज़ की स्लाइस काटें और उसे मोजे में भर कर पहन लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा।।

तो आपको प्याज के फायदे जानकर कैसा लगा ?
नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ।

आपको अगर देशभक्ति से ओतप्रोत करने वाली शायरियां पसंद है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे और पढ़े जवान , किसान तिरंगे और हिंदुस्तान की शायरियां
👇👇👇
देश भक्ति शायरी

Loading...

Related Post

Gulshan Kumar gk

Shayri lover Article writer in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *