गर्लफ्रेंड से कभी नहीं पूछने चाहिए ये सवाल

गर्लफ्रेंड से कभी नहीं पूछने चाहिए ये सवाल – Questions never to ask a girlfriend : विभिन्न ग्रंथों में आपसी व्यवहार और संवाद के भी नियम बताए गए हैं। ये नियम समाज में सभ्यता, शालीनता और मर्यादा को बरकरार रखते हैं। हर देश में सामाजिक संस्कारों के कुछ नियम होते हैं। अगर कोई जाने-अनजाने में इनका पालन नहीं करता या उल्लंघन करता है तो इसे उचित नहीं माना जाता। हो सकता है कि इसका कोई गंभीर नतीजा निकले।

इन सामाजिक संस्काराें के अनेक पहलू हैं। इनमें से कुछ पुरुषों से जुड़े हैं तो कुछ महिलाओं से। आमतौर पर जापान में किसी पुरुष से उसकी कमाई नहीं पूछी जाती। वहां इसे सामाजिक शिष्टाचार के विरुद्ध समझते हैं।

इसी प्रकार विभिन्न देशों में महिलाओं से भी कुछ सवाल नहीं पूछे जाते। खासतौर से किसी महिला मित्र से ये सवाल नहीं पूछने चाहिए। जानिए ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में।

1- किसी भी महिला से उसके ब्वाॅयफ्रेंड या उनकी संख्या के बारे में नहीं पूछना चाहिए। यकीन मानिए, इससे रिश्ते में दरार आ सकती है क्योंकि कोई भी महिला ये सवाल कभी पसंद नहीं करेगी।

2- वजन कम होना या बढ़ना शरीर के स्वास्थ्य और खानपान पर निर्भर करता है। ऐसे में किसी महिला से यह पूछना कि तुम वजन घटाने की कोशिश क्यों नहीं करतीं या किस चक्की का आटा खाती हो अथवा हृष्ट-पुष्ट दिखने के लिए क्या खाना चाहिए…! ऐसे सवाल उसे तकलीफ दे सकते हैं।

3- कोई भी महिला अपने पहनावे, रंग-रूप और शृंगार पर तीखी टिप्पणी पसंद नहीं करती। अगर आपको उसकी कोई ड्रेस अच्छी न लगे तो ऐसा हर्गिज न कहें – कोई और ड्रेस नहीं थी तुम्हारे पास? या ये ड्रेस तुम पर अच्छी नहीं लगती।

4- बातचीत के दौरान कभी अपनी एक्स गर्लफ्रेंड के किस्से उसे न सुनाएं और न ही उससे ये पूछें कि किसी महिला को आकर्षित करने के लिए क्या करना चाहिए। ऐसे उटपटांग सवाल निश्चित रूप से आपके रिश्ते को कमजोर कर देंगे। इसलिए सवाल पूछने से पहले उनके अंजाम के बारे में भी सोच लें।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *