भारत की Top 10 यूनिवर्सिटीज, IIT and Non IIT

1. Indian Institute of Technology Bombay (IITB)

इस साल ब्रिक्स में नौवें स्थान पर भारत के लिए अग्रणी, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे (आईआईटी बॉम्बे) ने इस साल ब्रिक्स में भारत में सबसे उच्च श्रेणी वाले विश्वविद्यालय के रूप में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर को पीछे छोड़ दिया। इसके अलावा विश्व रैंकिंग में संयुक्त 17 9 वें स्थान पर रखा गया |

2. Indian Institute of Science (IISC) Bangalore

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बैंगलोर (आईआईएससी बैंगलोर) ब्रिक्स रैंकिंग में 10 वें स्थान पर है, जो प्रति संकाय सूचक के कागजात के लिए रैंकिंग में सर्वोच्च अंक प्राप्त करता है, और पीएचडी के साथ कर्मचारियों के अनुपात के लिए दूसरा उच्चतम स्कोर।

ये हैं भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटीज – india top 10 universities educational institute Colleges

3. Indian Institute of Technology Delhi (IITD)

इस वर्ष ब्रिक्स में 17 वां और दुनिया में 172 वें स्थान पर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (आईआईटी दिल्ली) की स्थापना 1 9 61 में भारत और विश्व में वैज्ञानिक और तकनीकी शिक्षा और शोध में उत्कृष्टता के माध्यम से योगदान करने की दृष्टि से की गई थी |

4. Indian Institute of Technology Madras (IITM)

भारत में शीर्ष विश्वविद्यालयों की हमारी सूची में अगला इस साल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी मद्रास) है, जो ब्रिक्स में 18 वें और विश्व में 264 वें स्थान पर है।

5. Indian Institute of Technology Kanpur (IITK)

भारतीय सरकार द्वारा 1 9 5 9 में भी स्थापित किया गया, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी कानपुर) इस वर्ष ब्रिक्स रैंकिंग में 21 वें और दुनिया में संयुक्त 293 वें स्थान पर है।

6. Indian Institute of Technology Kharagpur (IITKGP)

ब्रिक्स में 24 वें स्थान पर और दुनिया में संयुक्त 308 वें स्थान पर, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर (आईआईटी खड़गपुर) की स्थापना के लिए प्रौद्योगिकी का पहला भारतीय संस्थान था।

7. University of Delhi

भारत में शीर्ष विश्वविद्यालयों की सूची में पहली गैर आईआईटी संस्थान है, दिल्ली विश्वविद्यालय इस वर्ष ब्रिक्स रैंकिंग में अपनी 41 वीं रैंकिंग बरकरार रखती है और विश्व रैंकिंग में शीर्ष 500 में भी रैंक करती है।

8. Indian Institute of Technology Roorkee (IITR)

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी रुड़की (आईआईटी रुड़की) ने हाल ही में आईआईटी की स्थिति 2001 के रूप में प्राप्त की थी, जो पहले रुड़की विश्वविद्यालय थी (1847 में इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में स्थापित किया गया था और 1 9 4 9 में विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया था)। 1 9 55 में, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में स्नातकोत्तर कार्यक्रमों की पेशकश करने के लिए आईआईटी रुड़की भारत का पहला विश्वविद्यालय बन गया।

9. Indian Institute of Technology Guwahati (IITG)

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी गुवाहाटी (आईआईटी गुवाहाटी) इस साल ब्रिक्स में दो स्थान पर है, जो अब 52 वें स्थान पर है।

10. University of Calcutta

2018 में भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में हमारे विचार को बंद करना कलकत्ता विश्वविद्यालय है, जो ब्रिक्स में 64 वें स्थान पर है और विश्व रैंकिंग में शीर्ष 800 के भीतर है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *