हिन्दी निबंध : विज्ञान के चमत्कार – Vigyan Ke Chamatkar Nibandh

विज्ञान के चमत्कार पर निबंध – Essay in Hindi on Science – Vigyan Ke Chamatkar Nibandh in Hindi – vigyan ke chamatkar hindi me , vigyan ke chamatkar quotes in hindi , vigyan ke chamatkar par slogan , vigyan ke chamatkar par poem , vigyan ke chamatkar par kavita , vigyan ke chamatkar nibandh , vigyan ke chamatkar par nibandh hindi me , vigyan ke chamatkar essay in hindi , Vigyan ke chamatkar nibandh (essay) in hindi , विज्ञान के चमत्कार – विज्ञान के चमत्कार इन हिंदी , विज्ञान के चमत्कार पर हिन्दी निबंध 

आज विज्ञान के कारण हमारे बहुत से कठिन कार्य बड़ी ही आसानी से पूर्ण किए जा रहें है। आज विज्ञान के इतने अविष्कारों के कारण मानव इतना मजबूत हो गया है की वह दुनिया के प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़ गया है। विज्ञान की ताकत के कारण आज का मानव दुनियाभर की चीजों को अपने काबू में कर लिया है। विज्ञान की मदद से हम एक ग्रह से दूसरे ग्रह पर बड़ी ही आसानी से आ जा सकते है एवं गहरे नीले समुंद्र में भी सांस ले सकते है।

आज विज्ञान के बढ़ते अविष्कार के कारण ही मानव चंद्रमा और मंगल जैसे ग्रहों पर रहने के लिए नई योजनाएं बना रहा है। हाल ही में भारत के मंगलयान का सफलता पूर्वक मंगल की कक्षा में पहुंचना मानव की विज्ञान के क्षेत्र में बढ़ रही प्रगति का उदाहरण है। जो चीज पुरातन काल में असंभव सी प्रतीत होती थी। आज के समय में विज्ञान के बढ़ते उपयोग के कारण अब वह साधारण सी महसूस होती हैं।

चिकित्सा के क्षेत्र में :  आज का हमारा विज्ञान इतना आगे बढ़ गया है की वह अन्य क्षेत्रो के साथ – साथ चिकित्सा के क्षेत्र में भी काफी आगे तक पहुंच गया है। कुछ साल पहले कैंसर एक बड़ी और गहरी जानलेवा बिमारी थी। आज विज्ञान के पढ़ते अनुसंधानों के कारण यह एक आम बीमारी बन गई है। यह सब विज्ञान के बढ़ते विकास के कारण संभव हो पाया है।

विज्ञान ने चिकित्सा के क्षेत्र में भी अपना काफी योगदान दिया है। कल तक एड्स जैसी बीमारी के कारण बहुत से लोगों की जान गयी थी पर आज के समय में विज्ञान के कारण चिकित्स्कों ने इस बीमारी पर भी अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। और आने वाले समय में ऐसी बीमारियो का विज्ञान के द्वारा जड़ से खात्मा हो किया जाएगा।

यातायात के क्षेत्र में :  आज विज्ञान यातायात के क्षेत्र में दिन दूना और रात चौगुना तरक्की कर रहा है। कहां पहले एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए दिनों लग जाते थे। अब हवाई जहाज और तेज रफ्तार की ट्रेनों के दौर में पलक झपकते एक जगह से दूसरी जगह पहुंचा जा सकता है।

जहां पहले आम लोगों के लिए ज्यादा किराया होने हवाई यात्रा करना मात्र एक सपना हुआ करता था। आज बदलते दौर के साथ आम लोग भी हवाई यात्रा का किराया वहन कर पाते हैं और हवाई यात्रा का आनंद उठा पाते हैं। पिछले दस सालों में भारत के लगभग हर घर में कार एवं बाइक पहुंच गई है जो विज्ञान की प्रगति को सीधे तौर पर बयां करती है।

संचार के क्षेत्र में :  ऑनलाइन न्यूजपेपर, ऑनलाइन न्यूजसाइट पर एक क्लिक पर खबरों का संसार मौजूद है। वैश्वीकरण के इस दौर में दुनिया के चप्पे-चप्पे की खबर हम अपने मोबाइल की एक बटन दबाते ही जान लेते हैं। फेसबुक, ट्विटर, वाट्सऐप के सहारे चाहे हम अपने सगे संबंधियों से कितने ही दूर क्यों न हों। पर इन सबके माध्यम से अब हम उनसे 24 घंटे जुड़े रह सकते हैं।

उपसंहार :  इस प्रकार विज्ञान के नित नए अविष्कार हमारे जीवन में रोज चमत्कार उत्पन्न कर रहे हैं। हर दिन एक नई खोज, नए उत्पाद से हमारा परिचय होता है जो हमारे जीवन की जटिलता को सरल बना रहे हैं। विज्ञान का हमारे जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है।

Similar Post

शहरी जीवन और ग्रामीण जीवन पर निबंध

कंप्यूटर का महत्व

हिन्दी निबंध : पर्यावरणीय प्रदूषण – कारण, प्रभाव और समाधान

बाल मजदूरी पर निबंध

Related Post

Vipin Pareek

We are Provide Latest News, Health Tips, Mobile and Computer Tips, Travel Tips, Bollywood News, Interesting Facts About the World.. all Information in Hindi..Enjoy this Site and Download Madhushala Hindi News App... Love u all

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *