वर्ल्ड टॉप 20 यूनिवर्सिटीज | World’s Top 20 Universities in Hindi

वर्ल्ड टॉप 20 यूनिवर्सिटीज : World’s Top 20 Universities – World’s Top 20 Universities : ब्रिटिश पत्रिका ‘टाइम्स हायर एजुकेशन’ हर साल विशव की टॉप 100 यूनिवर्सिटीज की लिस्ट का प्रकाशन करता है। इस लिस्ट को बनाने में दो चीज़ों का अहम रोल होता है। पहला यूनिवर्सिटी में पढाई का स्तर और दूसरा यूनिवर्सिटी में होने वाली रिसर्च। हाल ही में 2014 की लिस्ट का प्रकाशन कर दिया गया है। और बड़े दुःख की बात है की हर बार की तरह इस बार भी भारत का कोई भी विशवविधालय टॉप 100 में जगह नहीं बना पाया है।

इसका मुख्य कारण हमारी यूनिवर्सिटीज में नई रिसर्च का माहौल न होना। हाल ही में प्रकाशित एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया है की विशव की करीब 20 प्रतिशत आबादी वाले भारत देश का वैशविक स्तर पर नई रिसर्च में 1 प्रतिशत से भी कम योगदान है। ये आंकड़े हमारे देश की यूनिवर्सिटीज के हाल बयान करने के लिए काफी है। जबकि एशिया के एक छोटे से देश जापान की दो यूनिवर्सिटीज ने टॉप 20 में जगह बनाई है। आइये अब हम आपको इस लिस्ट में शामिल टॉप 20 में शामिल यूनिवर्सिटीज के बारे में बताते है।

1. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका (Harvard University, United States) :

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका (Harvard University, United States) : Hindi, History, Itihas, Story, Information हार्वर्ड अमेरिका में उच्च शिक्षा का सबसे पुराना संस्थान है। ये यूनिवर्सिटी 1636 में अस्तित्व में आई। तब इसे ‘न्यू कॉलेज’ या ‘द कॉलेज ऑफ न्यू टाउन’ के नाम से जाना जाता था। लेकिन 13 मार्च 1639 को इसका नाम बदलकर हार्वर्ड रखा गया। यह नाम जॉन हार्वर्ड (पहले दानकर्ता थे) के नाम पर रखा गया था।
हार्वर्ड का दावा है कि यहां से 40 से ज्यादा नोबेल पुरस्कार विजेता हुए हैं। बता दें कि यूनिवर्सिटी का मुख्य कैम्पस 210 एकड़ में फैला हुआ है। वहीं, एडवांस्ड स्टडी के लिए यहां रेडक्लिफ इंस्टीट्यूट भी है।

 

02. मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी), अमेरिका :Massachusetts Institute of Technology (MIT), United States :

150 सालों में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) ने 70 से भी ज्यादा नोबेल पुरस्कार विजेता दिए हैं। ‘टाइम्स हायर एजुकेशन’ पत्रिका के मुताबिक, इनमें से आठ वर्तमान में यहां के फैकल्टी मेंबर हैं। यूनिवर्सिटी के करीबन 168 एकड़ में फैले कैम्पस में 10,000 से ज्यादा छात्रों को वास्तुकला और योजना, इंजीनियरिंग, मानविकी, कला और सामाजिक विज्ञान, प्रबंधन, विज्ञान और स्वास्थ्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी की तालीम दी जाती है।

 

03. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, अमेरिका (Stanford University, United States) :

रेलवे टाइकून लेलैंड स्टैनफोर्ड ने अपने बेटे की याद में 1891 में इस यूनिवर्सिटी की स्थापना की थी। 16 साल की उम्र में ही उनके बेटे की मौत हो गई थी। अमेरिका में हार्वर्ड के बाद स्टैनफोर्ड सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटी के तौर पर जाना जाता है। हेवलेट पैकर्ड (Hewlett-Packard) और गूगल (Google) जैसी दिग्गज कंपनियों को खड़ा करने वाले इसके ही पूर्व छात्र हैं। स्टैनफोर्ड दुनिया की तीसरी सबसे धनाढ्य यूनिवर्सिटी है। यहां लगभग 7,000 अंडरग्रेजुएट और लगभग 4,000 ग्रेजुएट छात्रों को तालीम दी जाती है।

 

04. यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज, ब्रिटेन (University of Cambridge, United Kingdom) :

न्यूटन लॉ, रदरफोर्ड परमाणु मॉडल और डार्विन के विकासवाद का सिद्धांत, ये सभी कैम्ब्रिज के पूर्व छात्र रह चुके हैं। 1209 में ऑक्सफोर्ड विद्वानों द्वारा इस यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई। वर्तमान में कैम्ब्रिज में 8,500 से भी ज्यादा स्टाफ कार्यरत हैं। वहीं, लगभग 18,300 छात्र तालीम ले रहे हैं।

 

05. यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड, ब्रिटेन (University of Oxford, United kingdom) :

26 ब्रिटिश प्रधानमंत्री, विश्व के कम से कम 30 नेता, 12 संत और 20 मुख्य धर्माध्यक्ष यहां के पूर्व छात्र रह चुके हैं। ऑक्सफोर्ड लगभग 13वीं शताब्दी में अस्तित्व में आया था। दुनिया की तीसरी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी होने के साथ ही ये 12,000 छात्रों के लिए शीर्ष संस्थानों में से है। इसके तहत 38 कॉलेज हैं।

 

06. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, अमेरिका (University of California, United States) :

विटामिन ई और फ्लू वायरस का पता लगाने से लेकर लापता स्कारलेटी ओपरा का मिलना, यहां तक कि अमेरिका का पहला तलाक कानून भी इसी यूनिवर्सिटी में ड्राफ्ट किया गया था। 1868 में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की स्थापना हुई थी। तब से लेकर अभी तक 20 से ज्यादा फैकल्टी नोबल पुरस्कार विजेता हुई है। वर्तमान में लगभग 36,000 छात्र तालीम ले रहे हैं। जिनमें 10,000 से ज्यादा स्नातकोत्तर के छात्र हैं।

 

07. प्रिंसटन यूनिवर्सिटी, उत्तर अमेरिका (Princeton University, United States) :

1746 में अस्तित्व में आई ये यूनिवर्सिटी अमेरिकियों के दिलों में बसती है। यूनिवर्सिटी का दावा है कि यहां के 30 से ज्यादा फैकल्टी व पूर्व छात्र नोबल पुरस्कार विजेता हुए हैं। 500 एकड़ में फैले इस यूनिवर्सिटी में 5,000 स्नातक और 2,500 स्नातकोत्तर के छात्र हैं।

 

08. येल यूनिवर्सिटी, उत्तर अमेरिका (Yale University, United states) :

येल अमेरिका की तीसरी सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है। यहां से पांच छात्र अमेरिका के राष्ट्रपति और 17 सुप्रीम कोर्ट के जज हुए हैं। यूनिवर्सिटी में कुल 24 लाइब्रेरी हैं, जहां लगभग 12.5 लाख किताबें मौजूद हैं। भारत की मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी का दावा है कि उनके पास इसी यूनिवर्सिटी की डिग्री है। वहीं, विपक्षी पार्टी कांग्रेस का कहना है कि ईरानी झूठ बोल रही हैं।

 

09. कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (कैलटेक), उत्तर अमेरिका California Institute of Technology (Caltech), United States :

विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान पर केंद्रित कैलटेक एक शैक्षणिक संस्थान है। यहां 300 फैकल्टी मेंबर समेत लगभग 2,300 छात्र तालीम ले रहे हैं। यूनिवर्सिटी का दावा है कि यहां से 31 (वर्तमान व पूर्व फैकल्टी मेंबर समेत पूर्व छात्र) नोबल पुरस्कार विजेता हुए हैं। कैलटेक नासा के लिए जेट प्रोपल्सन लेबोरेटरी (जेपीएल) को मैनेज करता है। साथ ही अनुसंधान सुविधाओं और खगोलीय वेधशालाओं के वैश्विक नेटवर्क का भी संचालन करता है।

 

10. यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (यूसीएलए), उत्तर अमेरिका – University of California (UCLA), United States :

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (यूसीएलए) को सिनेमैटिक मैग्नेट भी कहा जाता है। दरअसल, एक मशहूर फिल्म और टेलीविजन स्कूल के अलावा ये हॉलीवुड के बिल्कुल पास है। 1919 में स्थापित इस यूनिवर्सिटी में लगभग 38,000 छात्र तालीम हासिल करते हैं। इस संस्थान में पांच स्नातक कॉलेज, सात प्रोफेशनल स्कूल और पांच हेल्थ साइंस स्कूल शामिल हैं।

11. यूनिवर्सिटी ऑफ़ टोक्यो, जापान (The University of Tokyo, Japan)
12. कोलंबिया यूनिवर्सिटी, अमेरिका (Columbia University, United States)
13. इम्पीरियल कॉलेज लंदन, ब्रिटेन (Imperial College London, United Kingdom)
14. यूनिवर्सिटी ऑफ़ शिकागो, अमेरिका (University of Chicago, United States)
15. यूनिवर्सिटी ऑफ़ मिशिगन, अमेरिका (University of Michigan, United States)
16. स्विा फेडरल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, स्विट्ज़रलैंड (Swiss Federal Institute of Technology Zurich, Switzerland)
17. कॉर्नेल यूनिवर्सिटी, अमेरिका (Cornell University, United States)
18. जोहंस हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, अमेरिका (Johns Hopkins University, United States)
19. क्योटो यूनिवर्सिटी, जापान (Kyoto University, Japan)
20. यूनिवर्सिटी ऑफ़ टोरंटो, कनाडा (University of Toronto, Canada)

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *